सर उठा के जियो

सर उठा के जियो
Head held high foundation एक ऐसी संस्था है जिसका उद्देश्य अशिक्षित एवं बेरोज़गार लोगों को शिक्षा, कौशल और रोज़गार के सही अवसर प्रदान कर गरीबी दूर करना है। इससे गाँवों मे रहने वाले गरीब अशिक्षित लोगों को यह मौका मिलता है कि वह अपनी पसंद का काम कर इज्ज़त से सर उठा कर जी सकें।  इस संस्था का सिद्धांत है कि यदि लोगों को सही अवसर प्रदान किए जायें तो वह स्वयं ही गरीबी को मात दे सकते हैं।  
2007 में सुनील सवारा समिक घोष अजित सतपुते और राजेश भट ये चारों एक विचार लेकर साथ में आए। उन्होंने तय किया कि पिछडे़ ग्रामीण इलाकों से अशिक्षित या कम पढे़ लिखे लोगों को लेकर उन्हें अंग्रेजी़ कंप्यूटर तथा अन्य क्षेत्रों में प्रशिक्षित कर इन्हें रोज़गार उपलब्ध कराया जाए जिससे उन्हें सम्मानपू्र्वक जीवन यापन का अवसर मिल सके। 
पहली बार में उन्होंने 8 लोगों का चयन किया।  आठ महिने से भी कम समय में उनका प्रशिक्षण पूरा हो ग़या.
2008 में एक BPO का निर्माण किया गया जो प्रशिक्षण प्राप्त लोगों को नौकरी दिलाने का काम करता है। 
इस संस्था द्वारा अब तक कई लोगों के जीवन में बदलाव लाया गया है। 


 इन्हीं में एक हैं रमेश जो निरक्षर थे और गाँव में पशुओं को चराते थे किंतु Head Held High के प्रशिक्षण ने इन्हें पूर्णतया बदल दिया।  अब वह ना सिर्फ अंग्रेजी़ बोल लेते हैं बल्की कंप्यूटर भी चला लेते हैं।  आज वह सर उठा कर शान से जी रहे हैं।  CNN-IBN के एक कार्यक्रम में रमेश ने अपने इस बदलाव के विषय में मुकेश अंबानी आशा भोंसले एवं अनिल कुंबले जैसी हस्तियों की उपस्थिति में बताया।  बात करते हुए वो आत्मविश्वास से पू्र्ण थे। 

Head Held High Foundation

22, Palm Meadows,
Bangalore – 560 066
Phone: 8105177244
Email: info@head-held-high.org

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

यादें

सहिष्णुता और भारत

छू लिया आकाश