एक अनोखी 'बेकरी'





जब हौंसले और सकारात्मक सोंच का संगम होता है तो उसका नतीजा भी कुछ अनोखा ही होता है. 'साई बेकरी' भी इसी संगम से उपजी है. यह एक अनूठा प्रयास है जहाँ स्वाद के साथ साथ खुशियां भी पकती हैं. इस बेकरी का संचालन 20 से 30 वर्ष के ऐसे युवाओं द्वारा किया जाता है जो किसी भी प्रकार की Developmental Disabilities  जैसे Cerebral Palsy, Mental Retardation, Autism आदि से ग्रसित हैं. यह बेकरी इन सभी युवाओं को उनके भीतर छिपी हुई प्रतिभा को उजागर करने का अवसर देती है. यहाँ वह आपस में घुलते मिलते हैं जिसके कारण वह समाज के साथ संवाद स्थापित करना भी सीखते हैं. इन सबके ऊपर यहाँ काम करते हुए उन्हें इस बात का एहसास होता है कि वह भी समाज के उपयोगी अंग हैं. यह एहसास उनके आत्मविश्वास को बढ़ा देता है. 
इस Bakery मे 25 से भी अधिक प्रकार की अंडे तथा मक्खन रहित Whole Wheat Multi grain Cookies का उत्पादन किया जाता है.                                                                                                                           

 इस Bakery को DORAI Foundation (Development opportunities Resources Access Insight)  का सहयोग प्राप्त है. यह संस्था उन विशेष बच्चों के लिए काम करती है जिन्हें Learning Disabilities हैं.  साई बेकरी  DORAI की General Secretary श्रीमती सुमित्रा प्रसाद की सोंच तथा इनके पुत्र श्रीनिवास के हौंसले का परिणाम है. श्रीमती सुमित्रा प्रसाद एक जानी मानी समाज सेविका हैं. 12th करने के बाद इनके पुत्र ने बेकरी खोलने की इच्छा जताई. श्रीनिवास Asperger's Syndrome से ग्रसित हैं जो कि Autism का ही एक प्रकार है. वह चाहते थे कि उनके मित्रों को भी इसमें शामिल किया जाए. श्रीमती सुमित्रा ने अपने पुत्र के इस साहसिक फैसले का सम्मान करते हुए उनकी हर संभव सहायता की. वह इस बात से अच्छी तरह वाकिफ थीं की ऐसी कोई संस्था नही थी जो इन विशेष बच्चों के युवा हो जाने के बाद उन्हें सही प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर प्रदान कर सकें. अतः जब उनके पुत्र ने बेकरी खोलने का सुझाव दिया तो उन्होंने उसे सहर्ष स्वीकार कर लिया. वह जानती थीं कि इस दिशा में यह एक अनूठा प्रयास है. जिसके तहत इन विशेष बच्चों को उचित अवसर प्रदान कर स्वावलंबी बनाया जा सकता है. .



साई में सभी को उनकी योग्यता के हिसाब से काम दिया जाता है. अपनी रुचि के कारण श्रीनिवास जिन्हें Cookie Master के नाम से जाना जाता है Baking का काम करते हैं. गोकुल अपनी संगीत की प्रतिभा का प्रयोग कर वहाँ के माहौल को खुशनुमा बनाते हैं. इसी प्रकार गायत्री का काम बेकरी के लिए Order लेना है. साई बेकरी उस संयुक्त परिवार की भांति है जहाँ सभी सदस्य आपस में घुल मिल कर रहते हैं. एक दूसरे को उसके भीतर छुपी प्रतिभा को बाहर निकालने में मदद करते हैं और मिल कर आगे बढ़ते हैं. यहाँ का वातावरण सकारात्मक तथा खुशियों से भरा है.

श्रीमती सुमित्रा तथा उनके पुत्र श्रीनिवास का यह प्रयास उन विशेष बच्तों जिन्हें Developmental Disabilities हैं तधा उनके माता पिता के लिए उम्मीद लेकर आया है.





Contact 









The Better India Talkies: SAI BAKERY

यह लेख Jagranjunction.com पर प्रकाशित हुआ है।



टिप्पणियाँ

  1. Thank you so much ASHISH. .
    Please note our new address. .
    40B, 3rd Cross Street, VGP Layout, Off Anna Salai, Palavakkam, Chennai _ 6000 41.
    Email doraifoundation@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  2. Thank you so much ASHISH. .
    Please note our new address. .
    40B, 3rd Cross Street, VGP Layout, Off Anna Salai, Palavakkam, Chennai _ 6000 41.
    Email doraifoundation@gmail.com

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

यादें

सहिष्णुता और भारत

सेवा ही परम धर्म है इनका