Super 30

Super 30
आनंद कुमार अपने Super 30 कार्यक्रम के माध्यम से विख्यात हैं। इस कार्यक्रम के अंर्तगत ऐसे ३० प्रतिभाशाली छात्रों का चुनाव किया जाता है जो IIT एवं JEE जैसी इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं में बैठना चाहते हैं किंतु आर्थिक रूप से पिछडे़ होने के कारण महंगे कोचिंग संस्थानों में दाखिला नहीं ले सकते हैं। 
आनंद कुमार की Ramanujam School of mathematics द्वारा आयोजित प्रतियोगिता के माध्यम से 30 मेधावी छात्रों का चुनाव किया जाता है।  इन छात्रों को निशुल्क IIT-JEE प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाता है।  इन छात्रों के रहने खाने की व्यवस्था आनंद कुमार ही करते हैं।  
2002 में अपनी स्थापना के बाद से ही Super 30 ने कई कीर्तिमान बनाए हैं।  2008 एवं 2009 में सभी 30 छात्रों ने प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई।  2014 तक कुल 360 में से 308 छात्रों ने Super 30 के माध्यम से सफलता पाई है। 
Times magazine द्वारा 2010 में Super 30 को Best of Asia में से एक चुना गया है।  

स्वयं एक साधारण परिवार में जन्मे आनंद कुमार एक गणितज्ञ हैं।  यह कई राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय Mathematical journals के लिए लिखते हैं।  इन्हें प्रसिद्ध Massachusetts institute of technology एवं Harverd university की ओर से गरीब और पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के मार्गदर्शन की अनोखी पहल पर आख्यान देने के लिए बुलाया गया था।  
बचपन से ही आनंद को गणित में विशेष रुचि थी।  उनकी Number Theory पर लिखे गए paper का प्रकाशन The mathematical spectrum एवं The mathematical gazette में हुआ।  उन्हें Cambridge university में दाखिला मिला किंतु पिता की मृत्यु और आर्थिक तंगी के कारण आनंद जा नहीं सके।  घर को चलाने के लिए आनंद अपनी माँ के पापड़ के व्यवसाय में हाथ बटाने लगे।  साथ ही साथ विद्यार्थियों को गणित पढ़ाने लगे।  उन्होंने Ramanujam School of mathematics की स्थापना की।  एक बार एक गरीब लेकिन मेधावी छात्र से मुलाकात हुई जो IIT-JEE की परीक्षा में बैठना चाहता था किंतु उसकी तैयारी के लिए कोचिंग फीस नहीं दे सकता था।  यहीं से उन्हें Super 30 का विचार आया।  उन्होंने इस संस्था की स्थापना की ताकि गरीब किंतु योग्य छात्रों को आगे बढ़ने के अवसर मिल सकें।  जिससे धन के आभाव के कारण योग्यता व्यर्थ न जाए। 
आनंद कुमार का यह प्रयास सराहनीय है। 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

यादें

सहिष्णुता और भारत

सेवा ही परम धर्म है इनका